Thursday 27 April 2017

वो चेहरा

वो चेहरा
कितना जाना पहचाना सा
ऊर्जावान और आशावादी
धैर्यशील और उद्गामी

कैसे जुटा रहता है दिन रात
मेरी खुशियों के लिए
हर दिन भागता दौड़ता
मेरे आराम के लिए
धूप में निरंतर तप रहा
मुझे छांव करने को
हर बारिश में भीग रहा
मुझे छत देने को
एक एक पाई जोड़ रहा
मुझ पर खर्च करने को

काट रहा है अपना जीवन चंद सुविधाओं में
जी रहा है अपने सपने मेरी आँखों में
अभी थोड़े बाल सफेद हो गये तो क्या
चेहरे पर कुछ झुर्रियां घिर आई तो क्या
प्रफुल्लित है वो आईने में मेरी सूरत देख

अपने जीवन की आपाधापी में
शायद मैं देख ही नही पायी
उस चेहरे की खूबसूरती को
अनुभव ही नही कर पाई
उसके त्याग और स्नेह को
पहचान ही ना सकी कि
वो मेरे सपनों के लिए जिया
और निरंतर जी रहा है

आगे क्या होगा
नही जानती
उसके त्याग का मूल्य चुका पाऊंगी
बता पाना है मुश्किल
लेकिन ये विश्वास है
जिसको तूने कलम पकड़ना सिखाया
तेरा नाम क़लम से स्वर्णिम अक्षरों में लिखेगी।

-शालिनी पाण्डेय

No comments:

Post a Comment

हिमालय की अछूती खूबसूरती: पंचाचूली बेस कैंप ट्रैक

राहुल सांकृत्यायन मानते थे कि घुमक्कड़ी मानव-मन की मुक्ति का साधन होने के साथ-साथ अपने क्षितिज विस्तार का भी साधन है। उन्होंने कहा भी था कि-...