Monday 5 June 2017

किताबों वाली मेरी दुनिया

मैं खो सी जाती हूँ अपनी सुध बुध
जब हो जाती हूँ तल्लीन इनमें
दुःख दर्द सब छोटे लगते
जब निगाहें टिक जाती हैं इनमें

बातें पुरानी सब धरी रह जाती
यादें वो तकलीफों वाली गुम हो जाती
धधकती साँसें भी भीग सी जाती
स्निग्धता की लपटें शांत हो जाती
दहला देने वाले वो भयानक ख़्याल
मानों मेरा पता भूल से जाते
किसी अदृश्य स्फूर्ति के मानो दर्शन हो जाते

एक अजब का नशा है इनमें
जो भुला देता है शिक़वे गिले
मैं इस क़दर डूब जाती हूँ इनमें
जैसे डूबता है थका हुआ सूरज गहरे नीले समुद्र में

और डूबते डूबते पहुँच जाती हूँ
उन गहराइयों में
जहाँ होता है स्वर्णमयी प्रकाश
कोई चेहरा नहीं पाती वहां निराश
और जहाँ बटोर पाती हूँ मैं
जीने के लिए ढेर सारा पराग।

-शालिनी पाण्डेय

1 comment:

हिमालय की अछूती खूबसूरती: पंचाचूली बेस कैंप ट्रैक

राहुल सांकृत्यायन मानते थे कि घुमक्कड़ी मानव-मन की मुक्ति का साधन होने के साथ-साथ अपने क्षितिज विस्तार का भी साधन है। उन्होंने कहा भी था कि-...