Tuesday 13 June 2017

बहती पवन

मदमस्त होकर बहती पवन
ले चल कभी मुझे भी सैर पर
सीखू मैं भी बिन पंख उड़ने की कला
रुका हुआ सा ये शहर अब लगता बेवफा

तू कितनी मौज में रहती
कभी कोई ठिकाना ना बनाती
बस डोलती यहाँ से वहाँ
जैसे मधु प्याला पी झूमता मतवाला

समूची धरती में तू अकेले टहलती
हर गली कूँचे को तू है चूमती
पेड़, पत्तों, फूलों, नदियों, झरनों
सब से है तेरा गहरा नाता
तू तब भी रहती है विद्यमान
जब सूरज शोले बरसाता

तेरी राह का नहीं दिखता मुझे कोई अंत
मानो हो जैसे आकाश के नीले वस्त्र अंनत
इतनी सुगंधों को तू किये रहती आत्मसाद
पर फिर भी रह लेती है निरीह बेस्वाद

कभी तो दरवाजे पर दस्तक देकर
मुझे अपना हमसफर बना
थोड़े कुछ करतब मुझे भी सीखा
ताकि तय कर सकू मैं भी जिंदगी का ये सफर

या फिर ले चल मुझे कही दूर
किसी डोरी से लटकाये
इंसानों के बनाये ये ठिकाने
कमबख्त अब मुझे नही भाते

-शालिनी पाण्डेय

No comments:

Post a Comment

हिमालय की अछूती खूबसूरती: पंचाचूली बेस कैंप ट्रैक

राहुल सांकृत्यायन मानते थे कि घुमक्कड़ी मानव-मन की मुक्ति का साधन होने के साथ-साथ अपने क्षितिज विस्तार का भी साधन है। उन्होंने कहा भी था कि-...