Monday 5 June 2017

टुकड़ों से बन रही मैं

बना रही थी मैं खुद को
टुकड़ों को जोड़ कर

कुछ टुकड़े थे छोटे कुछ बड़े
कुछ थे मिट्टी में दूर गड़े
कुछ मिल गये यूं ही राह पर चलते
देर में मिले वो जो थे रंग बदलते
टुकड़े कुछ थे जो टूटे हुए ही मिले
पर कुछ थे जो धूप से खिले

गुज़रते वक़्त के साथ
इकट्ठे करती रही मैं ये टुकड़े
तूफान में फँसी कस्ती की डोर सा
रही कसकर इन्हें पकड़े
चाह थी कि रहूँ इन्हें ताउम्र जकड़े
ताकि अब और ना ये बिखरे
इस तरह लगभग
बहुत से टुकड़े मैंने बटोरे

मगर भर गई मैं पछतावे से
जब गुजरा आईने सामने से
मैंने खुद को अधूरा पाया
और अहसास फिर ये गहराया
ज्यादा टुकड़े पाने की चाह में
जरूरी टुकड़े तो संजोये ही नही
फिर क्या था
जो बनाना था वो तो बन ही नही पाया
लगा व्यर्थ ही यूं कीमती समय गँवाया ।

-शालिनी पाण्डेय

No comments:

Post a Comment

हिमालय की अछूती खूबसूरती: पंचाचूली बेस कैंप ट्रैक

राहुल सांकृत्यायन मानते थे कि घुमक्कड़ी मानव-मन की मुक्ति का साधन होने के साथ-साथ अपने क्षितिज विस्तार का भी साधन है। उन्होंने कहा भी था कि-...